3 गंभीर बीमारियों से बचाएंगे यें पांच सुपर फूड

पांच सुपर फूड हमें लाइफ स्टाइल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। अगर इन्हें रोज के भोजन में शामिल कर लिया जाए तो डायबिटीज, कैंसर और दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। 

मिक्स्ड नट्स और सीड्स, पालक, मसूर की दाल, सॉरक्राउट और ब्रोकली स्प्राउट्स ऐसे ही खाद्य पदार्थ हैं। इनमें बहुत प्रोटीन होता है, जिससे भूख जल्दी जल्दी नहीं लगती। ये हमारे वजन को नियंत्रित करने में खूब सहायक होते हैं।

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इन सुपर फूड्स में रेयर मिनरल्स पाए जाते हैं। जैसे अखरोट में पॉलीफेनोल, जो कैंसर से बचाने में मददगार होता है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार यदि लोग भोजन में रेड मीट अथवा प्रोसेस्ड मीट की जगह नट्स को शामिल कर लें तो असमय मृत्यु के खतरे को 8 से 17 फीसदी तक कम किया जा सकता है या फिर इस खतरे को 5 से 10 वर्ष तक घटाया जा सकता है।

 

1) पालक

फायदा : आंखें, दिल, कैंसर की बामारी, कमजोर हड्डियां, कब्ज से बचाव में मददगार।

 

पालक ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और जेक्सैथिन का स्रोत है। इन फाइटोकेमिकल्स में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिनट ए, सी और के अलावा फोलेट, मैंगनीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

 

खाने में मात्रा : 2 कप (60 ग्राम)

 

2) मिक्स्ड नट्स, सीड्स

फायदा : दिल की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, ऊर्जा की कमी, कब्ज, एनीमिया और मोटापा रोकने में फायदेमेंद।

नट्स में प्रोटीन के साथ ही ऐसा फैट भी पाया जाता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।

नट्स में फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

अखरोट में पॉलीफेनोल पाया जाता है जो कई प्रकार के कैंसर से बचाव में सहायक हैं।

 

खाने में मात्रा : लगभग एक चौथाई कप (30 ग्राम)

 

3) मसूर की दाल

फायदा : ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, वजन, कब्ज, एनीमिया, हृदय रोग, कैंसर आदि से बचाव में सहायक। मसूर की दाल में काफी प्रोटीन पाया जाता है। इसमें पाचन में सहायक फाइबर भी काफी मिलता है। इसके अलावा आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है।

 

खाने में मात्रा : आधा कप पकी हुई (125 ग्राम)

 

4) सॉरक्राउट (खमीर वाली गोभी)

फायदा : आंत, रोगप्रतिरोधी तंत्र, इंफ्लामेशन, वजन, और जठरआंत्र संबंधी विकार में लाभदायक।

सॉरक्राउट खमीरयुक्त पत्तागोभी है । इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और के, के अलावा आयरन, पोटेशियम, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज और सोडियम पाया जाता हैं।

 

खाने में मात्रा: 1 से 2 छोटी चम्मच।

 

5) ब्रोकली स्प्राउट्स

फायदा : लिवर संबंधी कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग, मानसिक/शारीरिक कमजोरी में फायदेमंद है।

ब्रोकली स्प्राउट्स में कैंसर से लड़ने वाला सल्फोराफेन पाया जाता है जो एंटी माइक्रोबिएल और न्यूरोप्रोटेक्टिव होता है।

उम्र बढ़ने के साथ दिखने वाले प्रभावों को कम करता है। डायबिटीज से बचाता है।

 

खाने में मात्रा: आधा कप (70 ग्राम)

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