सिगरेट पीना छोड़ने से शरीर को तुरंत मिलेगा फायदा और धूम्रपान से बचने के उपाय

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार सिगरेट के धुएं में 7 हजार प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं।

ये केमिकल हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर सहित कई बड़ी और असाध्य बीमारियों का कारण बनते हैं और हमारे शरीर के कई अंगों को प्रभावित करते हैं। 

सबसे ज्यादा हमारे फेफड़े प्रभावित होते हैं, इसलिए फेफड़े के कैंसर से होने वाली 10 में से 9 मौतों के पीछे धूम्रपान की आदत होती है।

इसके खतरे से बचने का एक ही उपाय है धूम्रपान छोड़ना। 

हार्ट फाउंडेशन के अनुसार यदि व्यक्ति सफलता पूर्वक सिगरेट छोड़ देता तो दोबारा हार्ट अटैक का खतरा 50% तक कम हो जाता है।

सिगरेट छोड़ने के 6 बड़े फायदे हमारे शरीर पर स्पष्ट रूप से देखे जा सकते हैं।

इसके अलावा सिगरेट छोड़ने में 3 डी फॉर्मूला कारगर माना गया है।

दिलः धड़कनें सामान्य हो जाती हैं

अगर कोई चेन स्मोकर सिगरेट छोड़ता है तो एक दिन बाद कोरोनरी डिजीज और हार्ट अटैक के खतरे घटने लगते हैं। 15 साल बाद दिल सामान्य व्यक्ति की तरह हो जाता है।

 

आंखें: नाइट विजन सुधरता है

सिगरेट छोड़ते ही आंखों को होने वाला नुकसान खत्म होने लगता है। आंखों की रोशनी बेहतर होती है।

खासकररात में ज्यादा स्पष्ट दिखाई देने लगता है।

 

फेफड़े: श्वास लंबी व स्थिर हो जाती है

सिगरेट छोड़ने के 2 से 3 सप्ताह बाद ही फेफड़ों की क्षमता बढ़ जाती है। सांस की दिक्कतें ठीक होने लगती हैं। 10 साल बाद फेफड़ों के कैंसर का खतरा आधा हो जाता है।

 

मुंह: स्वाद पहचानने की क्षमता बढ़ती है

सिगरेट छोड़ने के लगभग 48 घंटे बाद ही सूंघने व स्वाद पहचानने की क्षमता बढ़ने लगती है। यह समय के साथ वापस पुरानी स्थिति में आ जाती है।

 

त्वचाः कसावट और चमक लौटती है

सिगरेट पीने से त्वचा में उम्र का प्रभाव अधिक दिखता है। सिगरेट छोड़ते हैं तो त्वचा पर दिखाई देने वाला उम्र का असर घटने लगता है। त्वचा की चमक लौटने लगती है।

 

कमरः चर्बी घटती है, शुगर सुधरती है

कमर के आसपास की चर्बी घटती है। डायबिटीज का खतरा कम होता है ब्लड शुगर को नियंत्रण करने में आसानी होती है।

 

धूम्रपान से बचने के उपाय

1. आदत टालना

शोध के अनुसार सिगरेट पीने की तलब 3 से 5 मिनट में खत्म हो जाती है। सिगरेट छोड़ने के पहले दिन तलब ज्यादा लगती है, जब भी तलब लगे कम से कम 5 से 7 मिनट टालें।

 

2.  ध्यान हटाएं

सिगरेट पीने के विचारों से ध्यान हटाएं। टहलने निकले या क्रॉसवर्ड हल करने लगें। ध्यान हटाने से दिमाग में आने वाले सिगरेट पीने के विचारों को दूर किया जा सकता है।

 

3. पानी पीएं सिगरेट पीने की तलब को रोकने

सिगरेट पीने को रोकने के लिए पानी पिएं। पानी मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है। धूम्रपान छोड़ने के दौरान पानी शरीर को हाइड्रेट रखकर नकारात्मक प्रभावों को कम करता है।

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