साइकिल चलाने से हृदयरोगों से खतरा लगभग 35 प्रतिशत तक कम और इतनी देर साइकिल चलाने से मिलेगा फ़ायदा

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार हर 36 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत हृदय संबंधी रोग से हो जाती है। जामा इंटरनेशनल में गत जुलाई माह में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति यदि रोज 45 मिनट साइकिलिंग करता है तो सभी प्रकार की बीमारियों से मौत का खतरा लगभग 24 प्रतिशत तक कम हो जाता है जबकि हृदयरोगों से मृत्यु का खतरा लगभग 35 प्रतिशत तक कम होता है।

साइकिल चलाने के फायदे

दिमाग तेज

इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि साइकिल चलाने से कार्डियो-रेस्पिरेटरी फिटनेस में 5 प्रतिशत सुधार से मानसिक परीक्षणों में 15 प्रतिशत तक का सुधार हुआ।

ऐसा इसलिए है क्योंकि साइकिल चलाने से हिप्पोकैम्पस में मस्तिष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद मिलती है।

साइकिल चलाने से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की मात्रा की पूर्ति अच्छे से हो पाती है, जो रिसेप्टर्स को पुन: उत्पन्न करती हैं। व्यायाम करने से अल्जाइमर को दूर करने में मदद मिलती है।

 

पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती

साइकिल चलाने से आपके निचले शरीर में कार्य करने में सुधार होता है और आपके पैर की मांसपेशियों को बिना अधिक दबाव बनाता है।

 

बीमारी से बचाती

क्या साइकिल चलाना आपके लिए अच्छा है? हाँ! इन सब को भूल जाइए, साइकिलिंग करना यानी डॉक्टर को दूर रखना मतलब जब आप बीमार ही नहीं होंगे तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

मध्यम व्यायाम प्रतिरक्षा कोशिकाओं को अधिक सक्रिय बनाता है, इसलिए वे संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं।

वास्तव में, उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, जो लोग 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन साइकिल चलाते हैं, वे जल्दी से बीमार नहीं होते हैं।

 

लम्बी उम्र होती

जो लोग नियमित रूप से साइकिलिंग करते हैं, उनमें हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, सभी प्रकार के कैंसर, उच्च रक्तचाप और मोटापे का खतरा काफी कम होता है। इससे शरीर खुद का बचाव करने और नई कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में बहुत अधिक कुशल हो जाता है।

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