बालों का झड़ना रोके और नए बाल उगाएगा यें तेल, बालों में यह तेल कब लगाएं

बालों को अच्छा रखने के लिए बालों की देखभाल करने की जरूरत है। और साथ ही उनमें अच्छे पोषण के लिए बालों के लिए तेल और अच्छा शैंपू का चयन की भी जरूरत है। अगर पूरे दिन में आपके 100 से ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो यह बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। मार्केट में कई तरीके के तेल आते हैं तो हमें यह पता नहीं चल पाता कि हमें कौन सा तेल लेना चाहिए या फिर नहीं लेना चाहिए।

आइए जानते हैं बालों में तेल और शैंपू कान किस तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों के लिए टिप्स (Hairfall tips in hindi)

हमारा सबसे पहले यह फर्ज बनता है कि हमारे बालों की देखभाल अच्छे से करें उसके बाद में यह होता है कि बालों के लिए कौन सी चीज अच्छी है और कौन सी बुरी जिन्हें हम अपने बालों में लगाने वाले हैं।

  • बालों को अच्छे से बांधे। ज्यादा तेजी या बालों को खींच कर बांधने से सिर में दर्द हो सकता है और इससे बाल भी झड़ सकते हैं।
  • कंडीशनर करें।
  • अच्छा शैंपू का इस्तेमाल करें
  • हेयर ड्रायर का कम इस्तेमाल करें। इससे बाल झड़ने लगते हैं।
  • तेल की अच्छी से मसाज करें।

बाल झड़ने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे

अगर आपके बाल कम उम्र में ही झड़ने लगे हैं या फिर किसी कारण से बाल झड़ रहे हैं जैसे कि किसी बीमारी के कारण या दवा लेने से भी बाल झड़ सकते हैं और ऐसे व्यक्ति जिनके परिवार में पहले से ही किसी के बाल झड़ रहे हैं तो यह अनुवांशिकता के कारण भी झड़ सकते हैं। आइए जाने के झड़ते बालों को कैसे रोके

 

दिनचर्या में बदलाव

आपकी गलत आदतों के कारण भी बाल लगातार झड़ते रहते हैं। उन आदतों को बदलने से कुछ हद तक आपके बाल गिरना रुक सकते हैं।

1.दिन में कई बार कंघी ना करें ऐसा करने से कंगी में उलझ कर आपके बाल टूट सकते हैं।

  1. अधिक तेल लगाने से सिर में डैंड्रफ की शिकायत हो जाती है जिस कारण बाल झड़ने लगते हैं।
  2. नहाने के बाद तौलिए से सिर रगड़ने से बाल टूटने लगते हैं।
  3. चोटी को खींचकर बांधने से बाल टूट सकते हैं।
  4. हाथों से बार-बार बालों की हेयर स्टाइल बनाने से भी हर रोज होने की शिकायत हो सकती है।
  5. गीले बालों में हेयर ड्रायर ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल झड़ते हैं।

झड़ते बालों को रोकने के लिए तेल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप घरेलू तरीके से तेल बनाकर लगा सकते हैं।

सरसों का तेल और मेथी

हमारे दादी और उनके भी पूर्वजों सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करते थे। इसे काफी अच्छा माना जाता था। इस तेल से बाल झड़ने से बचते हैं और साथ ही इसे त्वचा पर भी लगाया जाता था।

तेल बनाने के लिए हमें सरसों के तेल और मेथी के पाउडर की आवश्यकता होगी।

तेल बनाने की विधि

झड़ते बालों को रोकने के लिए तेल बनाने के लिए एक कप तेल ले और उसे किसी बर्तन में डालकर गैस पर चढ़ा लें इसके बाद इसमें एक चम्मच मेथी का पाउडर डालें। मेथी का पाउडर बनाने के लिए आप मेथी के दानों को को पीस सकते हैं। मेथी पाउडर मिलाने के बाद हल्की आंच पर इसे गर्म होने दे।

1 मीनट गर्म होने के बाद इसे ठंडा करने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर किसी बर्तन या शीशी में डालें।

तेल कब लगाएं

रात में इस तेल को लगाएं। हल्के हाथों से इसकी बालों के जड़ों में मसाज करें। और सुबह उठकर सामान्य पानी से अपने बालों को धो लें।

सरसों तेल के फायदे

सरसों का तेल डैंड्रफ से हुए इंफेक्शन को खत्म करता है, बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है साथ ही बालों को मोटा करता है। और मेथी हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

 

प्याज का तेल रोकेगा बालों का झड़ना

इसमें में सल्फर पाया जाता है और यह हमारे बालों के लिए काफी अच्छा भी होता है। इस तरीके के नुस्खे पहले इस्तेमाल किया करते थे।

लेकिन आज अलग-अलग तरीके के बाजार में तेल आ आ गए हैं जिस कारण कोई भी घर पर इन्हें नहीं बनाता और बाल झड़ने से बचने के लिए यह तेल बहुत अच्छा है। आइए जानते हैं कि प्याज का किस प्रकार से हम तेल बनाएं जिससे हमारे झड़ते बाल रुक जाएंगे।

प्याज का तेल बनाने की विधि

प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले दो प्याज ले उनको काटकर मिक्सर में पीस लें। इसमें लहसुन और मीठी नीम के पत्ते जिन्हें कड़ी पत्ते भी कहते हैं वे मिलाएं। पीसते समय इसमें पानी का इस्तेमाल ना करें। पानी की जगह सरसों का तेल डालें।

सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पीसने के बाद इसे निकालकर एक कढ़ाई में डालें। और इसमें 150 ग्राम सरसों का तेल, 100 ग्राम नारियल का तेल आप चाहे तो नहीं डाल सकते हैं और थोड़ा अरंडी का तेल ड़ालें।

कढ़ाई को एक 2 मिनट तक तेज आंच पर चलाएं इसके बाद इसे धीमा कर दें जिससे कि इसमें डाला हुआ पेस्ट जलेगा नहीं

20 से 25 मिनट तक इसे बिल्कुल कम आंच पर पकाएं। इसमें डाले हुए प्याज लहसुन और कड़ी पत्ते हल्के भूरे कलर के हो जाएं तब यह अच्छे से पक जाएंगे।

ध्यान रखें कि यह जले नहीं इसके बाद गैस की आग को बंद कर दें।

तेल को पूरी तरीके से ठंडा कर ले और इसे एक पतले कपड़े की मदद से छान लें। इसके बाद इसमें दो से तीन विटामिन ई के कैप्सूल डालें।

इसे किसी शीशी में भर लें यह महीनों तक चलेगा और खराब नहीं होगा।

तेल कब लगाएं

आप इसे रात में भी लगा सकते हैं नहीं तो दिल में लगाते समय 2 से 3 घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दे इसके बाद बालों को सादा तरीके से धो ले।

तेल को लगाने से पहले ही इस शिशु को थोड़ी देर गर्म पानी में रखें ताकि तेल थोड़ा गर्म हो जाए इसके बाद आप इसे हल्के हाथों से बालों में लगा सकते हैं।

प्याज के तेल के फायदे

यह बालों का टूटना और झड़ना तो कम करेगा ही साथ में कई प्रकार के लाभ के देगा। प्याज में सल्फर पाया जाता है जो कि हमारे बालों के लिए काफी अच्छा है। 

लहसुन में सेलेनियम पाया जाता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

मीठी नीम के पत्ते तेल में मिले केमिकल से हमारे बालों को बचाते हैं। प्याज का तेल कंडीशनर जैसा भी काम करेगा।

 

झड़े हुए बालों को फिर से उगाने का तरीका

कई कारणों से बाहर जाते लेकिन बहुत लोगों को बाल उगाने का सही तरीका मालूम नहीं होता । लेकिन पुरानी नुस्खे और कुछ घरेलू मुझको की मदद से हम अपने जुड़े हुए बालों को दोबारा हुआ सकते हैं आइए जानते हैं-

नए बाल उगाता है एलोवेरा तेल

एलोवेरा की तीन पत्ती वाले उन्हें काटकर उनमें से एलोवेरा जेल को निकाल ले फिर इसे एक कटोरे में निकाल ले। गैस पर कढ़ाई चढ़ा ले। इसके बाद इसमें एक कटोरी नारियल का तेल डालें और तेल को हल्का गर्म कर ले।

गर्म होने के बाद इसमें 15 से 20 काली मिर्च के दाने डालें और एलोवेरा जेल भी डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं।

धीमी आंच पर इसे 15 से 20 मिनट तक पकाएं। तेल को पकने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

तेलुगु कढ़ाई में से निकाल करें इसे छान लें और किसी शीशी में डाल ले। 

तेल कब लगाएं

एलोवेरा तेल को हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं। एलोवेरा जेल को शैंपू में मिलाकर लगा सकते हैं।

एलोवेरा तेल के फायदे

यह नए बाल उगाने में मदद करता है। एलोवेरा में प्राकृतिक पोषक तत्व जो बालों हाइड्रेट रखते हैं। बाल चमकदार बनते हैं। एलोवेरा बालों को का मजबूत, लंबा और घना बनाता है।

काली मिर्च से सफेद बालों को काला बनाने में मदद करते हैं। सदियों से नारियल तेल को बाल झड़ने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको तेल की खुशबू पसंद नहीं है तो आपके लिए यहां सबसे अच्छा तेल है।

 

नारियल का तेल

पैराशूट कोकोनट ऑयल में मीठी नीम के पत्ते मिलाने से हेयर ग्रोथ फास्ट होती है। इससे बालों का गिरना भी कम होता हैं। और नए बाल उगाने उगने लगते हैं।

तेल बनाने की विधि

नारियल के तेल को कढ़ाई में डालें और उसमें कुछ मीठी नीम के पत्ते डाले उसे थोड़ी देर तक गर्म होने दे और गर्म होने के बाद उसे ठंडा कर किसी शीशी में रख ले।

नारियल का तेल कब लगाएं

आप कोकोनट के तेल को रात में सोते समय लगा सकते हैैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *