नींबू की चाय है बहुत फायदेमंद, नींबू की चाय कितनी बार पीने से मिलेगा फायदा

पीले रंग का नींबू हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है। नींबू हर मौसम के लिए बेहतर साबित होता है। लेकिन उसे इस्तेमाल करने का तरीका अलग-अलग होना चाहिए। चाहे जाड़ा/सर्दी हो या फिर गर्मी की हो नींबू के गुण हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।



यह गर्मी में हमें लू, पानी की कमी, डायरिया आदि से बचाता है और सर्दी में खांसी जुकाम जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

आइए जानते हैं नींबू चाय के फायदे

खांसी में नींबू चाय

सर्दी में खांसी होना आम बात है लेकिन खांसी शुरू होने से पहले गले में खराश होती है अगर हम उस समय ही कुछ खांसी के लिए घरेलू नुस्खा अपनाय तो खांसी को बढ़ने से रोक सकते हैं। गले में खराश होने पर नींबू की चाय बनाकर पीए इससे गले में आराम मिलेगा और खांसी भी नहीं होगी।

सर्दी में नींबू चाय के फायदे

नींबू को जिस तरीके से इस्तेमाल करेंगे उसी तरह से उसका लाभ मिलेगा। नींबू चाय को पीने से हमें कई तरह के फायदे होते हैं।

 

नींबू की चाय कैसे बनती है?

नींबू की चाय बनाना बेहद आसान है कुछ मिनट में हम नींबू की चाय तैयार कर सकते हैं और इसका आनंद उठा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि नींबू की चाय कैसे बनाते हैं-

 

 

 

नींबू की चाय पीने के नुकसान

किसी भी चीज को सही से इस्तेमाल करें दो वह लाभदायक होती है लेकिन गलत तरीके से लेने के उससे नुकसान भी हो सकते हैं आइए जानते हैं नींबू की चाय के नुकसान के बारे में-

 

 

सुबह खाली पेट न पीएं चाय

बहुत लोगों की यह आदत होती है कि वे उठते ही है चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन यह सरासर गलत है। हमें कभी भी खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए। सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुने पानी का सेवन करें। कभी भी बेड में चाय नहीं पी। चाय के साथ कुछ नाश्ता कर सकते हैं।

 

खाली पेट चाय पीने के नुकसान