नींद कितनी लेनी चाहिए? और नींद के फायदे और नुकसान

अच्छी नींद लेने से हमारा शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है और कार्य शक्ति भी बढ़ती है। रात में अगर 2 घंटे कि कम नींद लेने से हमारे शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं। जैसे कि उदासी, मानसिक तनाव, दिमाग कम चलना, भय, चिंता और डिप्रेशन का कारण भी बन सकती है कम नींद लेने की वजह से दिमाग में कई तरह के बुरे ख्याल भी आने लगते हैं।

नींद न आना

नींद न आना एक बीमारी भी हो सकती है। नींद न आने की बीमारी को अनिद्रा कहते हैं। इसमें व्यक्ति को नींद नहीं आती है। क्योंकि बदलती जीवनशैली के साथ-साथ हमारे जीवन में कई तरह के बदलाव हो गए हैं भागदौड़ वाली जिंदगी, अधिक कामकाज और बदलते खान-पान के कारण भी नींद की समस्या हो रही है। बढ़ते कामकाज के कारण समय पर नींद नहीं ले पाते जिस कारण तनाव भी बढ़ता जाता है और कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सोशल मीडिया पर लगातार बने रहने के कारण भी लोग कई घंटों तक अपने मोबाइल में ही देखते रहते हैं और इस कारण वे लंबे समय तक जागते रहते हैं फिर उन्हें सोने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनको नींद नहीं आती है।

 

कम नींद लेने के नुकसान

कम नींद लेने के कई नुकसान होते हैं।

  • चिड़चिड़ापन
  • गुस्सा आने लगता है।
  • भूलने की समस्या बढ़ सकती है।
  • डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।
  • भय
  • आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं।
  • दिमाग कम काम करना
  • कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता होना
  • उदासी
  • चिंता
  • मानसिक तनाव
  • अनिद्रा
  • कम नींद लेने से सड़क दुर्घटना का खतरा भी बढ़ जाता है।

नींद कितनी लेनी चाहिए?

एक स्टडी के अनुसार व्यक्ति को उसकी अवस्था के अनुसार नींद लेनी चाहिए।

  • शिशु को 14 से 17 घंटे कि नींद लेनी चाहिए लेकिन नवजात शिशु 19 घंटे भी सो सकता है।
  • सामान्य व्यस्क को कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए इससे अधिक और इससे कम नींद न ले।
  • बुजुर्ग या वृद्धा अवस्था में व्यक्ति 7 से 8 घंटे की नींद लें। उनके अनुसार यह सोने का समय सही है।

 

नींद नहीं आने पर क्या करें?

नींद नहीं आने पर आप यह उपाय कर सकते हैं।

  1. अगर आप सो रहे हो और काफी देर हो गई फिर भी आपको नींद नहीं आ रही है, तो आप अपने शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें और कुछ भी न सोचे। ऐसा महसूस करें मानो आप अंधेरे कमरे में हो और झूले पर झूल रहे हो। ऐसा करने पर कुछ देर में आपको नींद आ जाएगी।
  2. अच्छी नींद के लिए आप नींद का संगीत भी सुन सकते हैं। इससे अच्छी नींद लेने में काफी मदद मिलेगी।
  3. अगर सोते समय 15 मिनट तक हम अपने शरीर को नहीं हिलाते हैं तो हमें खुद ब खुद नींद आनी लगती है।
  4. नींद ना आने पर कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी नींद की दवा या नींद की गोली नहीं लें इससे समस्या बढ़ सकती है।
  5. यदि नींद ना आने की आपको कुछ ज्यादा ही समस्या हो रही है और लंबे समय से आप काफी परेशान है तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

भरपूर नींद लेने के फायदे

  • अच्छी नींद लेने से मन तरोताजा रहता है।
  • दिमाग तेज काम करने लगता है।
  • दिल के रोगों से छुटकारा मिलता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी घट जाती है।
  • याददाश्त तेज हो जाती है और सीखने की क्षमता काफी अच्छी हो जाती है।
  • वह प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहती है और स्वस्थ रहते हैं।
  • आंखों के नीचे काले घेरे नहीं होते है।

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