ठंडी रोटी और भोजन को दोबारा गर्म कर ना खाएं

 

भोजन हमेशा ताजा खाएं तभी उसका लाभ हमें प्राप्त होता है और लोग भी नहीं चाहते हैं कि वह हमेशा गर्म रहता जा खाना ही खाएं लेकिन बहुत बार ऐसा नहीं होता है। कई बार हमें ठंडा खाना खाना पड़ता है। ताकि खाने को फेका ना जाए और वह व्यर्थ ना हो।

लेकिन ठंडा वह बासी भोजन खाना हमारी सेहत पर बहुत बड़ा प्रभाव डालता है।

ठंडी रोटी क्यों नहीं खाना चाहिए?

ठंडी रोटी को खाने से हमें कई तरीके की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ठंडी रोटी में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है।

जब रोटी ठंडी या बासी हो जाती है तो उसमें से बदबू भी आने लगती है।

कितने समय बाद रोटी बासी हो जाती है?

विशेषज्ञों के अनुसार 12 घंटे पहले या उससे भी लंबे समय तक की रोटी खराब हो जाती है, उसे नहीं खाना चाहिए।

क्योंकि 12 घंटे पहले से बनी हुई रोटी जब ठंडी हो जाती है तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। वह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लेकिन हम सुबह की बनी हुई रोटी को शाम तक खा सकते हैं उसे खाने में कोई दिक्कत नहीं है।


खाने को दोबारा गर्म क्यों नहीं करना चाहिए?

खाने को दोबारा गर्म करने से भोजन में मौजूद पौष्टिकता खत्म हो जाती है और वह टॉक्सिक भी हो जाता है। अगर ऐसा बार-बार करते हैं तो कुपोषण के शिकार भी हो सकते हैं।

कई लोग ठंडी रोटियों को छौंककर या आचार के साथ खाते हैं, ऐसा करने से भले ही आपको स्वाद अच्छा आए लेकिन उससे आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलेंगे।  जितने अच्छे पोषक तत्व ताजा चीजों में होते हैं वह लंबे समय तक बनी हुई चीजों में नहीं होते। अगर आप ऐसी चीज खा रहे हैं जिसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में हो तो उसे ज्यादा गर्म करने से प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है।

रोटी को लंबे समय तक कैसे रखें?

रोटियों को ढककर बिल्कुल स्वच्छ स्थान पर रखें जहां पर नम ना हो।

खुले में रोटी को बिना ढके और थोड़ी नमी वाली जगह पर रखते हैं तो उसमें फंगस और माइक्रोब्स पनपने लगते हैं और रोटियों में से बदबू आने लगती है।

रोटियों को लंबे समय तक रखने के लिए उन्हें फ्रीज में ना रखें।

नकसीर में फायदा

ठंडी रोटी को छाछ के साथ खाने से नकसीर आना रुक जाती है। क्योंकि इन की तासीर ठंडी होने के कारण यह नकसीर वाले पेशेंट के लिए लाभदायक है।

बासी भोजन खाने से क्या होता है?

ठंडा व बासी भोजन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

 

हमेशा ताजा व पौष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन करें। और भोजन को समय के अनुसार खाएं। जीवन शैली में हमेशा स्वस्थ रहने वाली टिप्स अपनाएं।

 

Also You Read अच्छी नींद से आपकी दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *