वजन कम ना होने के 5 कारणों को जानकर, ऐसे करें अपने बढ़े हुए वजन को कम

जो लोग अपना वजन घटाने को लेकर संघर्षशील रहते हैं, वे अक्सर खुद बार – बार यह सवाल जरूर पूछते हैं-” मेरा वजन क्यों नहीं घट रहा?

आज वर्तमान की समय में मोटापा सबसे बड़ी परेशानी बन गया है, क्योंकि अब वजन का संबंध सिर्फ सुंदरता नहीं, बल्कि सेहत से भी गहरे तक जुड़ चुका है ।

वजन मापने की मशीन पर अपनी पर बार-बार एक ही वजन आना फ्रस्ट्रेशन का कारण भी है। लेकिन फ्रस्टेशन जुड़ उन वजहों को समझना ज्यादा जरूरी है कि आखिर आपका वजन घटता क्यों नहीं है और पेट का मोटापन कैसे कम करें?

वजन कम करने के लिए 5 नियम

1. नमक सेवन कम करें

यदि नमक का अधिक सेवन करते हैं तो यह सुबह उठने पर आपक चेहरा फूला हुआ रहता है क्योंकि आपके शरीर की टेंडेंसी पानी को एकल करने की है। इस स्थिति को ‘वॉटर रिटेन्शन कहते है। 

ऐसे में अत्यधिक मेहनत करने से भी, अतिरिक्त पानी आपके वजन को कम नही होने देता | बॉटर रिटेन्शन की सबसे बड़ी वजह है नमक के अधिक सेवन करने से होती है।

ब्रेड, बिस्किट आदि चीजों में भी नमक मिला होता है इसलिए नमक मिली चीजों का सेवन कम करें।

2. देर रात डिनर न करें

वजन कम करने के लिए भोजन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है इसलिए रात में देर तक खाना खाना भले ही normal बात हो, लेकिन इसका वेट लॉस की प्रक्रिया पर गंभीर असर पड़ता है डिनर हमेशा हल्का और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले करना चाहिए।

देर रात रिच फूड खाने से पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिससे फैट के अमेजिंग बदलने की क्षमता कम हो जाती है। इससे बॉडी में फेट की क्वांटिटी यथावत बनी रहती है और वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता।

3. हेल्थी चीजें अधिक खाना

कई लोगो में यह धारणा होती है कि अगर वे हेल्दी चीजें खाएंगे तो यह न केवल उनकी सेहत के लिए अच्छा होगा, बल्कि उनका वजन भी कम होगा। लेकिन कोई भी चीज भले ही वह हेल्दी ही क्यों न हो अगर एक सीमा से ज्यादा खाएंगे तो नुकसान ही करेंगी, इससे भले ही वजन में सीधे बढोतरी न हो, लेकिन यह वेट लॉस की प्रोसेस में बाधा उत्पन्न करती है

4. हार्मोन में बदलाव 

वजन नहीं बढ़ने की एक बड़ी वजह शरीर में हार्मोन का असंतुलन भी हो सकती है |

हमारे शरीर में हार्मोन असंतुलन के कई अन्य कारणों में एक बड़ा कारण अपनी हॉर्मोनल कंडिशन के अनुसार नहीं खाना है। खासकर डायबिटीज के मरीजों में यह ज्यादा होता है जब डायबिटीज का मरीज अपनी जरूरत के अनुसार नहीं खाता है तो इससे बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है और वजन घटने की प्रक्रिया रुक जाती है।

5. चलने का अंदाज बदले

अगर किसी ने कह दिया कि प्रोटिन खाना अच्छा होता है तो हम ज्यादातर प्रोटीन ही खाते रहते हैं। इसी तरह वर्कआउट में भी हम यही गलती कर बैठते हैं। एक ही पैटर्न पर चलने से यह होता है कि कुछ समय बाद हमारे शरीर को इसकी आदत पड़ जाती है और वह उस पर रिएक्ट करना बंद कर देता है,

इसका नतीजा यह निकलता है कि हमारा वजन भी एक जगह पर आकर रुक जाता है । न बढ़ता है और न ढी न घटता है।

अपने चलने के पैटर्न को बदलें इससे वजन घटाने में थोड़ी आसानी होगी।

 

आपका वजन कम ना होने के कारण तो आपने जान ही लिए।

अब वजन कैसे घटाएं, इसके लिए इन कारणों के मद्देनजर आपको महत्वपूर्ण कार्य करने होगें सबसे पहले तो 

  • नमक सेवन जितना कम हो सके, उतका कम खाइए पदार्थों और 
  • fibroup की मात्रा को दिजिए
  • चलने के पैटर्न को बदलें
  • नींद के पैटर्न को देखिए । कहीं आप बहुत कम या बहुत ज्यादा तो नहीं सो रहे हो इससे Harmonal बिगड़ता है और वजन घटाने में दिक्कत आती। नींद पूरी लें, लेकिन दोपहर में नहीं, रात को कुल 8 घंटे सोइए न ज्यादा न इससे कम। दोपहर में सोना अवॉइड करें तो बेहतर होगा न इससे कम।

 

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