Weight Loss: वजन घटाने के लिए किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान

कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता है कि उसका वजन ज्यादा हो इसलिए सभी वजन को नियंत्रण और वजन घटाने में लगे हुए हैं। कई लोग तो वजन घटाने के लिए अत्यधिक खर्च भी उठा रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

आइए जानते हैं वह कौन से घरेलू नुस्खे जिन से आसानी से वजन घटाया जा सकता है? –

भोजन के साथ भरपूर सलाद ले

नियमित रूप से भोजन के साथ सलाद खाना चाहिए।

क्योंकि सलाद में काफी मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो भोजन को अच्छी तरीके से बचने में सहायता करते हैं।

अच्छी तरीके से भोजन पच जाने पर वह शरीर में अवशोषित हो जाता है और फैट के रूप में नहीं रहता है। इससे हमारा वजन नियंत्रित रहता है।

वजन घटाने के लिए खूब सोए

नींद और वजन के बीच गहरा नाता है।

अमेरिकनजर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में छपी शोध रिपोर्ट के मुताबिक कम सोने से भूख लगती है।

जिससे व्यक्ति अधिक खाता है। अधिक खाने से वजन बढ़ता है। यह बढ़ा मोटापा कई बीमारियों को न्यौता देकर उसे बढ़ाता है।

एक शोध के मुताबिक नींद के दौरान भी शरीर ऊर्जा की खपत करता है।

यह ऊर्जा भोजन के माध्यम से प्राप्त होने के बाद शरीर में संचित रहती है। मोटापा ग्रस्त व्यक्ति यदि खूब सोए तो शोध के अनुसार उसका वजन कुछ घट सकता है।

 

Keto diet for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए राइट डाइट प्लान लें

वजन कम करने के लिए डाइटिंग या किसी एक डाइट को फॉलो करना ठीक नहीं है। कुछ समय बाद इससे कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। ह

व्यक्ति को कैलोरी (फैट-कार्ब) व प्रोटीन की जरूरत उसकी लंबाई, वजन और गतिविधि के अनुसार अलग-अलग होती है। इसके अलावा विटामिन्स, मिनरल, फाइबर व पानी भी जरूरत के अनुसार लेना जरूरी होता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

 

वजन घटाने के लिए कैलोरी को समझे

वजन अनुसार यदि आपको 2000 कैलोरी की जरूरत है तो वजन घटाने के लिए इससे कम कैलोरी लेनी होगी। करीब 8000 कैलोरी बर्न करने से एक किलो वजन घटता है।

डॉ विनीता मेवाड़, भोपाल

 

वजन घटाने के लिए रोज कितनी रोटी खाएं?

आहार में रोटी और चावल मुख्य होते हैं।

कैलोरी के हिसाब से देखा जाए तो एक व्यक्ति करीब 1800 2000 कैलोरी डाइट लेता है। इसमें करीब 225 से 325 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। डाइट में इसको कम कर वजन घटा सकते हैं।

एक रोटी में 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम फैट और 71 कैलोरी होती है। वहीं एक कटोरी चावल में 1 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम फैट, 18 ग्राम कार्ब्स होता है और 140 कैलोरी होती है। चावल में अधिक कैलोरी होती है।

 

100-150 कैलोरी कम लें

वजन घटाने के लिए डाइट में रोजाना 100-150 कैलोरी कम लें। दिन में चार रोटी और एक कटोरी चावल ही खाएं।

गेहूं में कार्ब्स अधिक होता है इसलिए ! जौ और बाजरे की रोटी खा सकते हैं। इसमें पोषकता ज्यादा होती है। हरी 1. सब्जियां ज्यादा व फैटी डाइट कम लें।

 

वजन घटाने के लिए लहसुन (Garlic for Weight loss)

सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो कलियां चबाने और फिर उसके बाद एक गिलास नींबू पानी पीने से वजन कम होने लगता है।

इसका प्रयोग शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई तरह के संक्रमण रोगों से बचाता है तथा दिल को सेहतमंद भी बनाये रखता है।

लहसुन की ये छोटी-छोटी कलियां कई प्रकार के गुणों से परिपूर्ण होती है। एक शोध के अनुसार, भोजन के बाद इसका सेवन एक्सरसाइज द्वारा वजन कम करने से भी आसान है।

 

वजन घटाने के लिए नींबू का रस (Lemon Water for Weight Loss)

नींबू, एनर्जी को बूस्ट करने में सहायक होता है. यह सिर्फ पल्प नहीं है बल्कि इसके एरोमा तक से एनर्जी बढ़ जाती है। नींबू का पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है और शरीर को पोषण तत्व भी मिलते हैं जिससे बॉडी का मेटाबोलिज्म सही हो जाता है।

विटामिन सी से भरपूर नींबू का पानी  पीने से शरीर की विषाक्तता दूर हो जाती है यानि बॉडी डिटॉक्सीफाई हो जाती है। 

इस तरीके से नींबू का पानी पीने से शरीर में कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसमें एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो पेट की ऐंठन को दूर कर देती है।

 

नींबू पानी के फायदे

खट्टा नींबू के रस के साथ पानी पीने से हमारे शरीर को एक महत्वपूर्ण मात्रा में साइट्रिक एसिड प्राप्त होता है, जो पेट की अम्लता को बढ़ाता है, जिससे पाचन की प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, यह न केवल वसा, बल्कि शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से तोड़ने में मदद करता है,

 

सुबह नींबू पानी पीने की विधि

एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर ले इसके बाद इसमें एक नींबू निचोड़े और इसे पीए। ध्यान रखिए कि आपका पेट खाली होना चाहिए ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपका वजन घटने लगेगा।

 

वजन घटाने के लिए पपीता (Papaya for Weight Loss)

एंटीऑक्सीडेंट्स(पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स) से भरपूर पपीते के बीज खांसी-जुकाम और पुरानी बीमारियों से बचाते हैं। इसमें फाइबर अधिक होने से पाचन ठीक रखने के साथ ही मोटापा भी कम करता है।

इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोगों से भी बचाव करता है। इसके बीज कड़वे होते हैं। इसका पाउडर बनाकर शर्बत के साथ लें।

 

वजन घटाने के लिए अंगूर

अंगूर के रस में मूत्रवर्धक प्रभाव होता है। वह नमक जमा और शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ के खिलाफ लड़ाई में एक उत्कृष्ट सहायक है।

नियमित रूप से अंगूर खाने से हमारे शरीर में फैट जमा नहीं होता है।

इसकारण से, इसे अक्सर सेल्युलाईट को रोकने और समाप्त करने के साधन के रूप में उपयोग किया जाता है। यह आपके वजन को काफी जल्दी घटाने में मदद करेगा।