सर्दी में शरीर को गर्म रखें ये चीजें

  •  मौसम बदलने के साथ-साथ हि खाने में भी बदलाव करना पड़ता है। ऐसा करने से हम अपने आपको बिल्कुल स्वस्थ रख सकते हैं और ऐसा करना चाहिए। क्योंकि मौसम ठंडा या गर्म होने के अनुसार ही खाना भी पड़ता है तभी हमारा शरीर उस मौसम का सामना अच्छी तरीके से कर पाता है।

सर्दी के मौसम में खाने वाली चीजें :

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए शरीर को गर्म रखना पड़ता है इसलिए इसके अनुकूल ही भोजन भी करना चाहिए जो कि गर्म तासीर वाले हो। सर्दी में कई तरीके के भोजन खाते हैं जिन की तासीर गर्म होती है और भी स्वादिष्ट भी होते हैं।

आइए जानते हैं कौन सी चीजें है जिन्हें सर्दी में खाया जाता है……..

 

1. बाजरा

बाजरा अनाज को सर्दियों में बड़े चाव से खाया जाता है। इसके कई प्रकार के व्यंजन बनते हैं क्योंकि बाजरे की तासीर गर्म होती है और इसे खाने से शरीर में गर्माहट आती है।

बाजरे के बारे में ओर पढ़ें- सर्दियों में खाए बाजरा

2. गुड़

सर्दियों में गुड़ को बेहद पसंद किया जाता है। सर्दी में गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट आती है। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जोकि शरीर में आयरन की पूर्ति करता है। सर्दी-जुकाम, रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना, सर्दी आदि में असरदार है। बाजरे की रोटी के साथ भी खाया जाता है गुड़।

3. हरी सब्जी

हरी सब्जी में डाले जाने वाला पालक व पार्लर की तासीर गर्म होती है। सर्दी में हरी सब्जी आसानी से मिल जाती है। हरी सब्जी खाने से हमें कई तरीके के लाभ होते हैं। हरी सब्जी मेंभरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर करती है।

4. चकुंदर

चुकंदर को सलाद रूप में खाए तो बहुत अच्छा है। चुकंदर लाल रंग का होता है और यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। चुकंदर खाने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं। चुकंदर शरीर में रक्त की मात्रा को भी बढ़ाता है।

5. शलगम

शलगम सर्दी के मौसम में उगाई जाती है। वे लोग जो इसका सेवन करते हैं उन्हें खांसी, सर्दी-जुकाम आदि से राहत मिलती है। शलगम के साथ-साथ इसके पत्ते भी बहुत गुणकारी होते हैं। फिट रहने वाले लोगों के लिए शलगम सबसे अच्छा है। इसे आप सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।

6. काली मिर्च

मसालों में काली मिर्च की एक अहम भूमिका है।

यह गर्मी करती है इसलिए काली मिर्च को काढ़े में भी डाला जाता है। कालीमिर्च को पीसकर सलाद पर डाले या सब्जी में यह सर्दी में आपके लिए फायदेमंद होगी।

7. अदरक

अदरक को वैसे तो हमेशा ही काम में लिया जाता है लेकिन सर्दियों में अदरक बहुत लाभदायक होती है। अदरक की तासीर गर्म होती है यह हमारे शरीर को सर्दियों में गर्म रखती है।

अदरक के बारे में ओर पढ़ें- अदरक के फायदे

8. हल्दी

हल्दी भारतीय मसालों में सबसे महत्वपूर्ण है। इसके कई तरीके के गुण है सर्दी में खांसी में यह कार्यक्रम मानी गई है। हल्दी को दूध में डालकर पीना चाहिए। हल्दी हमारी रोगों से लड़ने वाली क्षमता को मजबूत बनाती है।

हल्दी के बारे में ओर पढ़ें- हल्दी के हजार गुण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *